The best Side of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



गर्म सिकाई: गर्म पानी की बोतल लेकर उससे अपनी पीठ पर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें। पानी अधिक गर्म न हो अन्यथा त्वचा जल सकती है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म सिकाई दिन में दो या तीन बार की जा सकती है। 

सही बैठाने की जगह चुनें: जब आप बैठते हैं, तो एक अच्छी बैठने की जगह चुनें जो आपकी पीठ को सही समर्थन दे सके। अपनी कुर्सी का ऊंचाई ऐसी होनी चाहिए जिससे आप बैठने के दौरान अपनी पीठ को सीधा रख सकें।

मांसपेशियों को मज़बूत और लचीला बनाएं – पेट और पीठ की मांसपेशियों के व्यायाम इन मांसपेशियों की हालत में सुधार करते हैं, जिससे वे मिलकर आपकी कमर के लिए एक प्राकृतिक कोर्सेट का काम करें। आपके कूल्हों और पैरों के ऊपरी भागों में लचीलापन आपकी पेल्विक हड्डियों को संरेखित करता है, ताकि आपकी कमर को आराम मिल सके। आपके डॉक्टर या शारीरिक चिकित्सक बता सकते हैं कि आपके लिए कौन से व्यायाम उचित हैं।

पीठ दर्द के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

हफ्ते में तीन से चार दिन अनार के रस का सेवन किया जा सकता है।

आपकी हड्डियों के संरेखण को देखने और उनकी क्षति की जांच करने के लिए रीढ़ का एक्स-रे आपकी डिस्क, मांसपेशियों, लिगामेंट, तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं का आकलन करने के लिए सीटी स्कैन या एमआरआई हड्डी के ऊतक में असामान्यताएं देखने के लिए बोन स्कैन

एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भर लें। 

लैमिनेक्टोमी: इस सर्जरी में रीढ़ के हड्डी के पिछले हिस्सों को निकाला जाता है जिससे मेरुदंड ( स्पाइनल कॉर्ड) और तंत्रिकाओं के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। 

यदि एक गंभीर स्थिति का संदेह होता है, तो आपके डॉक्टर अन्य परीक्षणों का सुझाव दे सकते हैं। इनमें शामिल हैं –

वाइट फ्रॉक पहने ये बच्ची है टीवी की टॉप एक्ट्रेस, मां से लेकर बहू के रोल में जीत चुकी हैं फैंस के दिल, क्या बता पाएंगे नाम

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

सेंधा नमक कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।‌ इसके अंदर पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे औषधीय गुण होते हैं जिनकी मदद से कमर दर्द को कम किया जा सकता है। 

पीठ का Source दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

इसमें मिठास के लिए शहद डाला जा सकता है। 

Report this wiki page